What is COPPA ? Full Explain in Hindi

What is COPPA ? Full Explain in Hindi

What is COPPA ? Full Explain in Hindi

Children’s Online Privacy Protection Act (COPPA)

बच्चों का ऑनलाइन प्राइवेसी प्रोटेक्शन एक्ट (COPPA) 13. बच्चों के निजता की रक्षा के लिए बनाया गया एक कानून है। यह अधिनियम 1998 में अमेरिकी कांग्रेस द्वारा पारित किया गया था और अप्रैल 2000 में प्रभावी हुआ। COPPA का प्रबंधन फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) द्वारा किया जाता है। ।

coppa kya hei

अधिनियम निर्दिष्ट करता है:

  • उन साइटों को युवा वेब साइट उपयोगकर्ताओं की किसी भी व्यक्तिगत जानकारी के संग्रह या उपयोग के लिए माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होगी।
  • गोपनीयता नीति में क्या शामिल किया जाना चाहिए, जिसमें यह आवश्यकता भी शामिल है कि डेटा को एकत्र करने के लिए पॉलिसी को स्वयं कहीं भी पोस्ट किया जाए।
  • माता-पिता या अभिभावक से कब और कैसे सहमति लेनी चाहिए।
    एक वेब साइट के संचालक को कानूनी तौर पर बच्चों की गोपनीयता और सुरक्षा के संबंध में ऑनलाइन जिम्मेदारियां मिलती हैं, जिसमें 13 वर्ष से कम के लोगों को लक्षित करने के प्रकार और तरीकों पर प्रतिबंध शामिल है।
  • COPPA को 1990 के दशक में ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीकों के तेजी से विकास को संबोधित करने के लिए पारित किया गया था जो बच्चों को लक्षित कर रहे थे। विभिन्न वेब साइट माता-पिता के ज्ञान या सहमति के बिना बच्चों से व्यक्तिगत डेटा एकत्र कर रहे थे। सेंटर फॉर मीडिया एजुकेशन द्वारा प्रकाशित शोध से पता चला है कि बच्चों ने व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन प्रकट करने के संभावित नकारात्मक परिणामों को नहीं समझा। मीडिया रिपोर्ट के मद्देनजर, बच्चों से निजी डेटा एकत्र करने में आसानी का प्रदर्शन करते हुए, जनता ने कांग्रेस पर कानून बनाने का दबाव डाला।

हालांकि COPPA विशेष रूप से परिभाषित नहीं करता है कि माता-पिता की सहमति कैसे प्राप्त की जानी चाहिए, (FTC) ने वेब साइट ऑपरेटरों को अधिनियम का अनुपालन सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए दिशानिर्देश स्थापित किए हैं। इन सुझावों में शामिल हैं:

डाउनलोड करने योग्य सहमति रूपों का स्पष्ट प्रदर्शन जो ऑपरेटर को मेल या फैक्स किया जा सकता है।
आवश्यक है कि माता-पिता उम्र और पहचान को प्रमाणित करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें।
आवश्यक है कि एक अभिभावक एक टोल-फ्री फोन नंबर पर कॉल करे।
माता-पिता से एक ईमेल स्वीकार करना जिसमें एक डिजिटल हस्ताक्षर शामिल है।
COPPA के लिए आवश्यक है कि साइट संचालक माता-पिता को अपने बच्चों से एकत्रित किसी भी जानकारी की समीक्षा करने की अनुमति दें। व्यवहार में, इसका मतलब है कि किसी भी प्रासंगिक साइट को सभी उपयोगकर्ता रिकॉर्ड, प्रोफाइल और लॉग-इन जानकारी तक पूरी पहुंच प्रदान करनी होती है जब कोई अभिभावक अनुरोध करता है। FTC ने यह निर्धारित किया है कि माता-पिता कुछ जानकारी को हटा सकते हैं, लेकिन अन्यथा उसे बदल नहीं सकते हैं।

13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से जानकारी एकत्र करने वाली किसी भी वेब साइट को COPPA का पालन करना होता है। अधिनियम कई लोकप्रिय साइटों को प्रभावित करता है जैसे MySpace.com, Facebook.com, Friendster.com, Xanga.com और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स।

सीओपीए को सीओपीए, बाल ऑनलाइन संरक्षण अधिनियम के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, जो बच्चों के ऑनलाइन पोर्नोग्राफी के संपर्क के लिए प्रासंगिक था। सीओपीए को असंवैधानिक करार दिया गया था और निषेधाज्ञा के तहत रखा गया था।

Leave a Comment

Translate »